‘तंहाजी’ फ़िल्म मुख्य किरदार, रिलीज़ डेट एवं महत्वपूर्ण अपडेट्स

‘तंहाजी’ 2020 में रिलीज़ हुई एक हिंदी भाषी फ़िल्म है, जिसमें मुख्य किरदार के रूप में अजय देवगन नज़र आये थे। फ़िल्म को क्रिटिक्स ने बढ़िया रेस्पॉन्स दिया।

इस फ़िल्म की डिमांड को देखते हुए इसे मराठी भाषा में भी रिलीज़ किया गया था। यह कहानी मराठा योध्या तंहांजी मालुसरे के जीवन पर आधारित है। फ़िल्म ने बॉक्स आफिस पर भी बढ़िया कमाई की।

'तंहाजी' फ़िल्म मुख्य किरदार, रिलीज़ डेट एवं महत्वपूर्ण अपडेट्स

मुख्य किरदार

मुख्य अभिनेताअजय देवगन
मुख्य अभिनेत्रीकॉजोल
अन्य मुख्य किरदारसैफ अली खान, नेहा शर्मा

अन्य मुख्य व्यक्ति

निर्देशकओम राउत
निर्माताअजय देवगन, भूषण कुमार, कृष्ण कुमार
लेख़कप्रकाश कपाड़िया, ओम राउत
संगीतकारमेहुल व्यास
वितरक कंपनीAA फ़िल्म्स

महत्वपूर्ण तथ्य

कुल लागत125 करोड़ रुपये
कुल कमाई367 करोड़ रुपये

महत्वपूर्ण लिंक्स

मूवीज़ अपडेट्स
आधिकारिक वेबसाइट
रेटिंग

संछिप्त कहानी

1647 में, तन्हाजी के पिता, कालोजी मालुसरे ने उन्हें तलवार चलाने की ट्रेनिंग दी, बाद में उमरट में मुगल लूट के शिकार हुए। 17 साल बाद 1664 में, एक छोटे वयस्क सूर्यजी के साथ एक वयस्क तन्हाजी, छत्रपति शिवाजी महाराज की मराठा सेना को एक घुसपैठ मुगल घुड़सवार सेना पर हमला करने के लिए आदेश देता है।

1665 में, मुगल सम्राट औरंगजेब ने जय सिंह को शिवाजी राजे को दक्कन में अपने तेजी से शाही विस्तार से डराने के लिए भेजा, इस प्रकार उनके 23 किलों को नष्ट कर दिया।

बाद में, मुगल सेनापति बशक खान ने जीजाबाई का अपमान करते हुए, रणनीतिक किले कोंधना की एक त्वरित छुट्टी का आदेश दिया, जो मराठों के किले पर कब्जा करने तक नंगे पांव रहने की कसम खाता था।

तन्हाजी को संधि के बारे में भी बताया जाता है। पांच साल बाद, शिवाजी राजे के जासूस ने उन्हें औरंगज़ेब द्वारा अपने राजपूत जनरल उदयभान राठौड़ को कोंधना किला सौंपने और औरंगज़ेब के दक्षिणी साम्राज्यवादी विस्तार के लिए एक आधार के रूप में उपयोग करने की योजना के बारे में सूचित किया।

guest
0 कमेंट
Inline Feedbacks
सभी कमेंट देखें...